The Basic Principles Of सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय

Wiki Article



यदि आपकी नाक अंदर से सूखी-सूखी सी रहती है, तो आप नारियल तेल को नाक के अंदर लगाएं. इससे नाक के अंदर की त्वचा में नमी बनी रहेगी और ड्राई हुई कोशिकाएं भी स्वस्थ हो जाएंगी.

इस आलेख को क्यों पढ़ें कोरोना का वायरल इंफेक्शन पर क्या असर पड़ा?

अंगूर के ताजे फल खून को पतला करने, छाती के रोगों में लाभ पहुँचाने वाले और बहुत जल्दी पचने वाले गुणों से युक्त होते हैं। यह खून को साफ़ करते हैं और शरीर में खून बढ़ाने में मदद करते हैं। 

गोंडा. अगर आप गर्मियों में नाक सूखने की समस्या से परेशान हैं तो आप इस समस्य को लेकर बिल्कुल भी लेपरवाही न करें। क्योंकि गर्मियों में नाक का सूखाना आपके लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है और सूखी नाक कई तरह के स्वास्थ्य जोखिम भी पैदा कर सकती है। इस कारण साइनस की समस्या या फिर ज्यादा सिरदर्द जैसी परेशानी होने की संभावना आपके हम्शा के लिए बनी रह सकती है। इतना ही नहीं बल्कि सांस लेने में भी परेशानी हो सकती हैं। यह समस्या ज्यादातर गर्मियों के मौसम में देखने को मिलती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए गोंडा के एक डॉक्टर आनन्द वर्धन ने कुछ महत्वपूर्ण उपाय बताए हैं।

तनाव में रहना, चिड़चिड़ा होना या बात.बात पर गुस्सा आना मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने लगता हैं। चित्र अडोबी स्टॉक इस बारे में राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी में मनोवैज्ञानिक डॉ युवराज पंत बता रहे हैं कि टैपिंग थेरेपी एक प्रकार की रिलैक्सेशन एक्सरसाइज है। इसमें आप बॉडी पोर्टस को पीटते है, जिससे शरीर में एक स्थान पर स्ट्रेस बढ़ता है। उसके बाद बॉडी रिलैक्स हो जाती है। अगर आप मुट्ठी को बंद करने हैं, तो उससे स्ट्रेस बढ़ने लगता है।

नमक मिलाने के बाद उसे मुँह में रख लें और धीरे-धीरे अदरक का जूस निगलते रहें।

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेद की डायरेक्टर डॉ. तनुजा नेसरी कहती हैं, 'ऐसे मौसम में इंफेक्शन और पॉलेन ग्रेन (पराग कण) की वजह से खांसी और बुखार जैसी परेशानी बहुत बढ़ जाती है। ये शरीर में बहुत ज़्यादा एलर्जी करते हैं। इसलिए बासी खाना खाने से भी बचना चाहिए।' वह कुछ उपाय सुझाती हैं,

कुछ दवाएं, जैसे नेजल डीकॉन्गेस्टेंट और एंटीहिस्टेमाइन के कारण सूखी नाक की समस्या बढ़ गई हो।

घर की सफाई में इस्तेमाल होने वाले कुछ क्लिनिंग प्रोडक्ट, पेंट, स्ट्रॉन्ग परफ्यूम, सिगरेट के धुएं आदि से भी आपको एलर्जी हो सकती है। जो आपकी नाक में इरिटेशन और असहजता पैदा करते हैं जिसकी वजह से आगे read more चलकर सूखी नाक की समस्या होती है।

इसके अलावा आप तीन से चार बूंद पुदीने के तेल को पानी में मिला सकते हैं और फिर ऊपर बताई गयी समान प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

कार/बाइकइलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए विशेष हाइवे को लेकर नितिन गडकरी ने कही बड़ी बात, देखें खास बातें

एक कप गर्म पानी। (और पढ़ें - गर्म पानी पीने के फायदे)

सबसे पहले सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें।

अगर आपके पास पालूत कुत्ते या बिल्ली हैं तो संभव है कि आपको उनसे भी एलर्जी हो सकती है। ऐसे में यह जानने क लिए कि आपकी एलर्जी का कारण आपके पेट तो नहीं है, अपने डॉक्टर या एलर्जी विशेषज्ञ से परामर्श करें, वही आपको सूखी नाक का कारण बता पाएगा।

Report this wiki page